TRAIN के डिब्बे के पीछे "X" का निशान क्यों होता है?

    आप ट्रेन में सफर तो करते ही होगे लेकिन क्या आप ने कभी ट्रेन के पीछे आखिरी डिब्बे पर गोर फरमाया ? अगर हाँ तो आपने देखा होगा कि ट्रेन  के डिब्बे के पीछे बडा सा "X" का निशान, ऐक लाल लेम्प और "LV" लिखा हुआ देखा होगा. तो क्या आप जानते हैं कि इसका क्या मतलब है और ट्रेन के डिब्बे में यह क्यों होता है? तो आइये जानते हैं.

TRAIN के डिब्बे के पीछे "X" का  निशान, लाल लेम्प और LV  क्यों होता है ?


     ट्रेन के डिब्बे के पीछ पीले रंग के "X" के निशान का मतलब है कि ट्रेन पूरी हो गई और यह ट्रेन का आखिरी डिब्बा है. जिसे रेल पर नजर रखने वाले कमँचारी को पता चलता है कि गाड़ी पूरी जा चुकी है.

     ट्रेन के पीछे वीजली का ऐक लाल रंग की लाईट वाला लेम्प लगा होता है. जो पहले तेल से चलता था पर अब वीजली से चलता है. इस लेम्प का मतलब भी यही है कि यह गाड़ी का आखिरी डिब्बा है. और गाड़ी पूरी जा चुकी है.


    ट्रेन के पीछे ऐक "LV" लिखा हुआ बोडँ भी होता है. ईस "LV" का मतलब है Last Vehicle यानी कि अंतिम डिब्बा. अगर कोई ट्रेन में LV का बोडँ ना दिखे तो ऐसा माना जाता है कि पूरी गाड़ी नहीं आई है, ऐसी स्थिति में तुरंत जांच पड़ताल एवं आपातकालिन कारवाही चालू कि जाती है.

     ईस जानकारी को सभी के साथ Social media पर शेयर करना ना भूलें.
TRAIN के डिब्बे के पीछे "X" का निशान क्यों होता है? TRAIN के डिब्बे के पीछे "X" का  निशान क्यों होता है? Reviewed by Vijay Variya on 1:49:00 AM Rating: 5

No comments:

Copyright © 2018 - All Rights Reserved.
Powered by Blogger.